Saturday, February 1, 2020

Bedbugs Treatment | खटमल से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये अचूक उपाय |

Bedbugs Treatment | खटमल से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये अचूक उपाय |   

How To Get Rid Of Bed Bug

 


दिन भर की भागा दौड़ी और थकान के बाद अगर रात को सोते समय खटमल काटें तो कोई भी इंसान बेचैनी महसूस करेगा। खटमल आपके शरीर के किसी भी भाग को आसानी से काट सकते हैं जिसकी वजह से आपको खुजली, चकत्ते और फफोले हो सकते हैं। इन रेंगनेवाले खौफनाक कीड़ों के बारेमें सोचते ही हमारी रातों की नींद उड़ जाती है।

Bed Bug Registry

 खटमल बहुत ही सूक्ष्म जीव होते हैं जिसकी वजह से इन्हें ढूढ़ना और घरेलु नुस्खों द्वारा इन्हें मारना एक बेहद जटिल काम होता है। आप सोच रहे हैं होंगे कि आखिर इन खटमलों से पीछा छुड़ाना इतना मुश्किल क्यों है? तो आपको बता दे कि एक मादा खटमल अपने पूरे जीवनकाल में लगभग 500 अंडे देती है, और उन अण्डों से निकले बच्चे आगे जाकर और अंडे देते हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी इनकी संख्या बढ़ती जाती है और आपके बिस्तर में इनका एक छोटा सा झुंड एक पूरे समुदाय में तब्दील हो जाता है जिसके चलते इनकी संख्या को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
Image result for Bed Bugs"

मक्खियों से निजात पाने के घरेलू तरीके


खटमलों से पीछा छुड़ाना इस कारण से भी मुश्किल है क्योंकि ये लम्बे समय तक बिना खाए भी रह सकते हैं। इसीलिए ये कभी भी भोजन की कमी से नहीं मरते और न ही इन्हें ज़िंदा रहने के लिए किसी होस्ट की ज़रूरत होती है।


Bed Bug Bites Look Like

पुदीना
गौरतलब है कि खटमल पुदीना की गंध को सहन नहीं कर पाते हैं। तो कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो कुछ पुदीना के पत्ते उनके पलने में रख दें। पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते हैं। आप चाहें तो पुदीने के पत्तों को पीस कर अपने शरीर पर भी मल सकते हैं।

कायेन पेपर(लाल मिर्च)
कायेन पेपर गिनी राज्य की लाल मिर्च है। इसे बर्ड पेपर, काऊ हॉर्न पेपर और अलेवा भी कहते हैं। इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं। आप इन मिर्चों का पाउडर बना कर खटमलों पर स्प्रे कर सकते हैं।

Get Rid Of Bed Bugs


लैवेंडर
गौरतलब है कि खटमल लैवेंडर की महक सहन नहीं कर पाते हैं। इसीलिए आप लैवेंडर के पत्तों को खटमल वाले कपड़ों पर रगड़ सकते हैं या लैवेंडर का परफ्यूम छिड़क सकते हैं।


रोज़मेरी
गौरतलब है कि लैवेंडर की ही तरह खटमल रोजमेरी की खुशबु भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। आप रोजमेरी का स्प्रे बनाकर भी इन पर छिड़क सकते हैं।


Bed Bug Images

नीलगिरी
गौरतलब है कि नीलगिरि, औषधीय गुणों के अलावा खटमल मारने में भी सक्षम है। आप इसकी कुछ बूँदें खटमलों पर छिड़क सकते हैं। आप नीलगिरि के तेल, रोजमेरी और लैवेंडर का स्प्रे बनाकर खटमलों से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं।

बीन की पत्तियां
गौरतलब है कि बीन की पत्तियां को पुराने ज़माने से खटमलों से मुक्ति पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। हालाँकि हमलोगों को इसके चमत्कारी गुणों के बारे में पता नहीं है पर एक नए शोध के अनुसार, बीन की पत्तियां खटमलों का नाश कर देती हैं।


How To Get Rid Of Bed Bugs

काले अखरोट की चाय
गौरतलब है कि काले अखरोट के पेड़ का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए किया जाता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण हैं जिसकी वजह से ये खटमलों को मारने में कारगर साबित होता है। खटमल और उनके अंडे को मारने के लिए घर के सभी कोनों में आप काले अखरोट के टी-बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्ञात कि इन बैग्स को अपने पालतू जानवरों की पहुंच से आप दूर ही रखें तो बेहतर है।


Get Rid Of Bed Bug Bites

गौरतलब है कि टी ट्री का तेल अपने एंटी माइक्रोबियल प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह खटमलों से निजात पाने के लिए भी कारगर मन जाता है। टी ट्री के तेल की एक बड़ी बोतल ख़रीदें। उसमें थोड़ा सा पानी मिलकर उसे पतला कर लें। अब इस स्प्रे को बोतल में भरके दीवार, पलंग, अलमारी, पर्दे, फर्नीचर, गद्दे, कपड़े सभी चीज़ों में छिड़कें जहाँ आपको लगता है की खटमल मौजूद हैं। एक हफ्ते लगातार ये छिड़काव करने से आप खटमलों से हमेशा के लिए पीछा छुड़ा पाएंगे।


What Do Bed Bug Bites Look Like

नीम का तेल
गौरतलब है कि नीम का तेल उत्तर भारत में पाए जाने वाले नीम के पेड़ से निकाला जाता है। इसमें कई एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कीड़ों को दूर रखने के लिए किया जाता है। नीम का तेल आपको किसी भी दवा की दुकान पर मिल सकता है। नीम के तेल को आप डाइल्यूट न करें। इसका इस्तेमाल इसके शुद्ध रूप में खटमलों पर किया जाना चाहिए। घर की सभी चीज़ों पर इसका छिड़काव करें और डिटर्जेंट के साथ इस तेल को मिलाकर ही कपडे धोएं। एक हफ्ते लगातार इसका छिड़काव करें।


Exterminator


थाइम (अजवाइन के फूल)
गौरतलब है कि थाइम इटली की एक लोकप्रिय बूटी है जिसका इस्तेमाल खाने में ज़ायका बढ़ने के लिए किया जाता है। थाइम खटमलों पर सीधा असर नहीं करता पर इसकी गंध को खटमल सहन नहीं कर पाते। इसकी गंध से वो खुद ही संक्रमित जगह से निकल जाते हैं। थाइम की पत्तियों को जालीदार बैग में डालकर खटमलों से संक्रमित जगह पर छोड़ दें। हर तीसरे दिन बैग की पत्तियों को ताज़ा पत्तियों से बदलें।


Bedbugs

स्वीट फ्लैग
गौरतलब है कि स्वीट फ्लैग को कलामस भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल रसायन आधारित कीटनाशक में होता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये खटमल जैसे जीवों को दूर रखता है। इससे बना हर्बल कीटनाशक किसी भी किचन गार्डन से सम्बंधित दुकानों में मिल जाएगा। बस स्वीट फ्लैग के पाउडर को लाकर, उसके पैकेट पर लिखे निर्देशों को पढ़कर उसका घोल बना लें और अपने घर के कोनो में और खटमल से संक्रमित जगहों पे छिड़काव करें। ध्यान रहे कि आप गलती से भी इसका सेवन न करें बहुत हानिकारक होता है ।


Bed Bug Exterminator


कई बार ऐसा होता होगा कि जब आप सुबह सोकर उठते होंगे तो पूरे शरीर पर लाल दाने या चकत्ते नजर आते होंगे. अगर ध्यान दिया होगा तो आपको समझ आ जाएगा कि ये लाल दाने एक पैटर्न में हैं. ये कुछ और नहीं बल्क‍ि...
खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय


How To Get Rid Of Bed Bug Bites


दिनभर की थकान के बाद जब आप घर लौटते होंगे तो बिस्तर के अलावा आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता होगा. चैन की नींद लेने के बारे में सोचकर जैसे ही आप बिस्तर पर जाते होंगे कुछ देर बाद ही आपके शरीर में खुजली शुरू हो जाती होगी.


Bed Bug Bed Cover

कई बार ऐसा भी होता होगा कि जब आप सुबह सोकर उठते होंगे तो आपके पूरे शरीर पर लाल दाने या चकत्ते नजर आते होंगे. अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपको समझ आ जाएगा कि ये लाल दाने एक पैटर्न में हैं. दरअसल ये कुछ और नहीं बल्क‍ि आपके बिस्तर में छिपे खटमल हैं.


Bed Bug Cover

खटमल है क्या?
खटमल छोटे परजीवी होते हैं जो बिस्तर और गद्दों में पनप जाते हैं. ये लाल-भूरे रंग के और चपटे होते हैं. ये परजीवी इंसानों का खून पीकर जिंदा रहते हैं. एक मादा खटमल अपने पूरे जीवनकाल में दो सौ से चार सौ अंडे देती है.


Bed Bugs Treatment

कैसे पनपते हैं खटमल?
खटमल गंदगी में पनपने वाला कीट है. बहुत दिनों तक बिस्तर को धूप नहीं दिखाने, सीलन और गंदगी के चलते ये पनप जाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि बिस्तर को समय-समय पर धूप दिखाते रहें.

कैसे जानें कि आपके बिस्तर में खटमल हैं?
- अगर सुबह सोकर उठने के बाद आपको खुजली होती है और रैशेज नजर आते हैं तो हो सकता है कि आपके बिस्तर में खटमल हों.

- किसी कीट के काटे के निशान आपको साफ नजर आएंगे और ये संख्या में बहुत अधि‍क होंगे.


Bed Bug Bites Itch



- हो सकता है आपके कपड़ों पर रस्टी निशान नजर आए.

- अगर इंफेक्शन बहुत अधिक है तो सकता है कि आपके शरीर से बदबू भी आए.

इन घरेलू उपायों से दूर भगाइए खटमल:
- गद्दों और चादरों को समय-समय पर साफ करते रहें और उन्हें धूप भी दिखाते रहें.

- वैक्यूम क्लीनर से गद्दों की सफाई करना भी असरदार रहेगा.


Picture Of Bed Bug

- अगर आपको संदेह है कि आपके बिस्तर में खटमल हैं तो एक कॉटन के टुकड़े को एल्कोहल में डुबोकर गद्दों पर रगड़े.

- अगर फर्नीचर में कहीं दरार है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें.

- नीम की पत्‍त‍ियों को गद्दे पर बिछाएं.

रात की नींद भला किसे पसंद नहीं होती। दिनभर की थकान के बाद जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो इससे बेहतर सुकून कुछ नहीं हो सकता। क्या हो कि आप रात को सोएं और सुबह उठकर त्वचा पर असहनीय खुजली होने लगे और लाल निशान दिखाई दें। ये खटमल काटने के कारण हो सकते हैं। एक बार अगर बिस्तर पर खटमल हो जाएं, तो इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

जब खटमल काटते हैं, तो काफी तकलीफ होती है। ऐसे में लोग खटमल से छुटकारा पाने के तरीके ढूंढते हैं। इसके लिए बहुत से लोग खटमल मारने की दवा का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ खटमल मारने की दवा कारगर साबित हो जाती है, लेकिन कुछ काम नहीं कर पातीं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम खटमल से छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे। आइए, सबसे पहले विस्तार से जानते हैं कि खटमल क्या है?


Bed Bug Hotels


खटमल क्या है – What is Bed Bugs in Hindi

ये एक इंच लंबे, चपटे और जंग जैसे रंग के कीड़े होते हैं, जो आमतौर पर बिस्तर में होते हैं। यह ज्यादातर रात को सक्रिये रहते हैं और आपके पलंग पर लेटते ही खून चूसना शुरू कर देते हैं। यह रक्त पर ही जीवित रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि खटमल एक महीने में एक बार खाकर भी जिंदा रह सकते हैं। आपको बता दें कि एक मादा खटमल अपने जीवनकाल में 200 से 400 अंडे दे सकती है।

Image result for Signs of Bed Bugs"

खटमल के लक्षण – Signs of Bed Bugs in Hindi


कई बार लोग बेड बग्स से जूझते रहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं चल पाता कि उनके घर में खटमलों ने राज किया हुआ है। ऐसे में नीचे हम कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें समझते हुए आप यह जान पाएंगे कि आपके घर में खटमल हो गए हैं :

ये कीड़े गद्दे, बॉक्स स्प्रिंग्स, लिनेन, सोफे और आपके बिस्तर के फ्रेम के कोनों में पनपते हैं। खटमल होने का मुख्य लक्षण यह है कि सुबह उठकर आपके शरीर पर लाल चकत्ते से नजर आते हैं। ये आपका रक्त चूसने के लिए आपकी त्वचा पर काटते हैं, जिस कारण त्वचा पर लाल निशान पड़ जाते हैं।
आमतौर पर ये कीड़े एक लाइन में और झुंड में चलते हैं।


Bed Bug Mattress Cover

जहां खटमल रहते हैं, उन स्थानों पर छोटे भूरे निशान नजर आ सकते हैं।
खटमल से बचने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Bed Bugs in Hindi
अक्सर लोग खटमल भगाने का तरीका ढूंढते हैं। आप खटमल मारने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। नीचे हम आपको इन्हीं घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे :

Bedbugs Treatment | खटमल से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये अचूक उपाय |

खटमल क्या है – What is Bed Bugs in Hindi
खटमल के लक्षण – Signs of Bed Bugs in Hindi
खटमल से बचने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Bed Bugs in Hindi
खटमल से बचने के कुछ और उपाय – Other Tips for Bed Bugs in Hindi

1. गर्माहट

क्या करें?

अगर खटमल आपके कपड़ों में हो गए हैं, तो घर की ड्रायर मशीन में 45 डिग्री से ज्यादा का तापमान सेट करें और कपड़ों को उसमें रख दें। आप ऐसा हैंड ड्रायर से भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को आधे घंटे के लिए करें। आप कपड़ों को तेज गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर धो भी सकते हैं।


Bed Bug Baby

यह कैसे काम करता है?

वैज्ञानिक रूप से यह प्रमाणित हो चुका है कि उच्च तापमान में खटमल मर जाते हैं। यह खटमल से छुटकारा पाना का बेहतरीन और आसान तरीका माना जाता है।

Image result for Vacuuming for Bed Bugs"

2. वैक्यूमिंग

Vacuuming for Bed Bugs 



क्या करें?
खटमल से बचाव करने के लिए वैक्यूम क्लीनिंग का सहारा ले सकते हैं। अगर खटमल ज्यादा संख्या में नहीं हैं, तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से आप छुटकारा पा सकते हैं। जहां-जहां खटमल हों, वहां आप वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें।


What Do Bed Bugs Look Like

यह कैसे फायदा करता है?
वैक्यूम क्लीनर सभी बेड बग्स खींच लेता है और उस जगह को पूरी तरह साफ कर देता है। ध्यान रहे कि आप वैक्यूम क्लीनर में बेड बग्स खींचने के बाद उसे ऐसी जगह साफ करें, जहां से वो दोबारा घर में न घुस सकें।


3. रबिंग एल्कोहल

क्या करें?
सबसे पहले 90 प्रतिशत रबिंग एल्कोहल और एक स्प्रे की बोतल लें। इस बोतल में एल्कोहल डालें। फिर खटमल वाली जगह पर इससे स्प्रे करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, आप ऐसा रोजाना करें।

यह कैसे फायदा करता है?
खटमल पर एल्कोहल डालने से उनके सेल्स खत्म होने लगते हैं, जिस कारण वो जल्दी मर जाते हैं।

4. पुदीना

क्या करें?
खटमल से बचाव के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर वहां डालें, जहां खटमल आते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में खटमल मर जाएंगे।


Bed Bug Bed Covers

यह कैसे फायदा करता है?
ऐसे बहुत-से कीड़े हैं, जिन्हें पुदीने की गंध बर्दाश्त नहीं होती और वो इनके संपर्क में आने से मरने लगते हैं। खटमल भी इन्हीं कीड़ों में से एक हैं।

Image result for नीम का तेल"

5. नीम का तेल

क्या करें?
सबसे पहले आप दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें। फिर पानी में नीम का तेल और डिटर्जेंट पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्प्रे की बोतल में भरकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करें।


Bed Bug Removal

यह कैसे काम करता है?
नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ऐसे कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। इसलिए, खटमल भगाने का उपाय अपनाना है, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. लाल मिर्च

Red chilli for Bed Bugs in HindiPinit
Shutterstock

क्या करें?
खटमल मारने का तरीका जानना चाहते हैं, तो लाल मिर्च काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक, अजवाइन का तेल और एक कप पानी लें। अदरक को घिसकर उसमें लाल मिर्च व अजवाइन का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में डाल दें। फिर मिश्रण को छानें और स्प्रे वाली बोतल में भर लें। अब हर तीन से चार दिनों में यह स्प्रे खटमल वाली जगह पर करें।


Khatmal Marne Ki Spray

यह कैसे फायदा करता है?
लाल मिर्च के संपर्क में आते ही खटमल उसकी तीखी प्रवृति से विचलित हो जाते हैं, जिस कारण इन्हें मारना आसान होता है।


7. लैवेंडर ऑयल

क्या करें?
सबसे पहले आप एक स्प्रे की बोतल में पानी भरें और उसमें तीन-चार बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालें। फिर इस स्प्रे को खटमल वाली जगह पर छिड़कें।


Bed Bug Extermination

यह कैसे काम करता है?
खटमल का इलाज करने के लिए लैवेंडर का तेल काफी प्रभावी है। लैवेंडर का तेल खटमल की श्वसन क्रिया को रोकने में मदद करता है, जिस कारण ये जल्दी मर जाते हैं।
Bedbugs Treatment | खटमल से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये अचूक उपाय |

8. टी-ट्री ऑयल

Tea Tree Oil for Bed Bugs in HindiPinit
Shutterstock

क्या करें?
एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और इसमें दो छोटे चम्मच टी-ट्री ऑयल के डालें। जब तक खटमल खत्म न हो जाएं, आप रोजाना इससे स्प्रे करें।

यह कैसे काम करता है?
टी-ट्री ऑयल बेहतरीन खटमल मारने का तरीका है। टी-ट्री ऑयल में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इस कारण यह खटमल को मारने का भी काम करता है।

9. राजमा की पत्तियां
क्या करें?
आप किडनी बीन्स की कुछ पत्तियों को पलंग पर बिछा दें। खटमल इन पत्तियों में फंस जाएंगे, जिसके बाद आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं।


Khatmal Marne Ki Dawa Hindi Me

यह कैसे काम करता है?
इन पत्तियों में उभरे हुए बहुत छोटे-छोटे कण होते हैं, जिनमें खटमल फंस जाते हैं। इस कारण आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं।

10. प्रभावित फर्नीचर को फेंकना
क्या करें?
अगर आपको लगे कि फर्नीचर में बहुत ज्यादा खटमल हो गए हैं और ये किसी भी तरीके से नहीं जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप उस फर्नीचर को घर से बाहर कर दें। इसके लिए आप उस फर्नीचर को प्लास्टिक की पन्नी से अच्छी तरह कवर करके बाहर कर सकते हैं।

11. दरारों को सील करना
क्या करें?
खटमल ज्यादातर पलंग के किनारों व दीवारों की दरारों में छिपकर रहते हैं। ये रात को पूरी तरह से सक्रिये हो जाते हैं। ऐसे में आप प्लास्टर की मदद से इन दरारों को भर सकते हैं, ताकि ये बाहर न आ सकें।

12. साफ-सफाई
क्या करें?
खटमल गंदगी में होते हैं, इसलिए खटमल से छुटकारा पाने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपको खटमल के अंडे या उनके निशान दिखाई दें, तो तेज गर्म पानी से उस जगह को साफ करें।

13. ड्रायर शीट
क्या करें?
गद्दे के नीचे ड्रायर शीट बिछाने से भी खटमल भगा सकते हैं। इन शीट्स में ऐसी गंध होती है, जिससे ये कीड़े दूर भागते हैं। आप इन शीट्स को कुशन के अंदर व कार्पेट के नीचे भी रख सकते हैं।

खटमल से बचने के कुछ और उपाय – Other Tips for Bed Bugs in Hindi
खटमल मारने के लिए हमने आपको कई घरेलू उपचार से अवगत कराया, लेकिन आप खटमल से बचाव के लिए कुछ और उपाय भी अपना सकते हैं। नीचे हम इन्हीं कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं :


Khatmal Marne Ka Spray

खटमल न भी हों, तो भी आप कपड़ों को गर्म पानी में धो सकते हैं, ताकि खटमल पनप ही न पाएं।
घर के हर कोने को समय-समय पर वैक्यूम क्लीनर से साफ करते रहें।
घर की चादरों और पर्दों को सप्ताह में एक बार जरूर धोएं।
नियमित रूप से घर के बिस्तरों को धूप में जरूर रखें।
इसमें कोई दो राय नहीं है कि खटमल किसी की भी नींद छीन लेते हैं। अगर ये जिद्दी हैं, तो हमारे पास भी खटमल


 भगाने के कई तरीके हैं, जो हमने आपको इस लेख में बताएं हैं। इन घरेलू उपायों के चलते आपको खटमल मारने की दवा का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमें जरूर बताएं कि आपने इनमें से कौन-सा खटमल मारने का उपाय अपनाया।

Image result for 1 dhekun upay"


Khatmal Kyu Hote Hai


एक वक़्त पर खटमलों को पूरी दुनिया के कॉमन हैल्थ पेस्ट (आमतौर पर मिलने वाले कीड़ों) की तरह जाना जाता था, लेकिन बीसवीं शताब्दी (20th century) के बीच में इनकी संख्या में कमी आने लगी। हालांकि, अब क्योंकि खटमलों ने अपने अंदर कॉमन इन्सेक्टिसाइड्स से बचने की क्षमता विकसित कर ली है, इस वजह से इनकी संख्या में एकदम आश्चर्यजनक तौर पर, दुनियाभर में वृद्धि हुई है।

 खटमल पूरी दुनिया की सैर करने वाले काफी अच्छे ट्रेवलर होते हैं, जो कि लगेज के साथ, कपड़ों के साथ और फर्नीचर में घुसकर अपनी यात्रा पूरी करते हैं। खटमलों से छुटकारा पाने के लिए, इनके संक्रमण के पहले संकेत को देखते ही कदम उठा लें और एक ऐसी इंटीग्रेटेड पेस्ट मेनेजमेंट अप्रोच का यूज करें, जिसमें इनकी रोकथाम, सेनिटेशन और केमिकल ट्रीटमेंट शामिल हो। खटमल फिर भी बने रह सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दृढ़ता के एक बड़े लेवल के साथ काम करना हो



 खटमलों के संक्रमण की पहचान करना


खटमल की बाइट (काटने के निशान) को देखें: आप अपने ऊपर मच्छर की बाइट की तरह दिखने वाले रैश को देखकर खटमल के संक्रमण की पहचान कर सकते हैं। ज़्यादातर वक़्त पर ये सिर्फ रातों को ही आया करते हैं, लेकिन एक ज्यादा गंभीर संक्रमण के मामले में, ये दिन के दौरान भी नजर आ सकते हैं। एक मच्छर के काटने के विपरीत, एक खटमल की बाइट फूलती और फैलती है। साथ ही, बाइट्स लाइंस में भी आ सकती हैं और मच्छर की बाइट से विपरीत बर्न भी हो सकती है। एक मच्छर की बाइट राउंड और ठीक नजर आती है।


Khatmal Ki Dawa Ka Naam

खटमल होने के दूसरे लक्षणों पर नजर रखना: देखने लायक चीजों में आपको खुद खटमलों को और निंफ़्स (छोटे खटमलों) के द्वारा छोड़ी हुई स्किन शामिल हैं। आपको खटमलों के सूखे हुए मल (खून) के गहरे धब्बें भी दिखेंगे, जो कि अक्सर ही मैट्रेस की सिलाई में या जहाँ भी खटमल मौजूद होंगे, वहाँ पर नजर आएगी। इसके साथ ही वहाँ पर अक्सर सड़े हुए रसबेरी या सूखे ब्लड की स्मेल भी आएगी।


Khatmal Kaise Hote Hain

खटमल (बेडबग) के नाम से बेवकूफ बनने की जरूरत नहीं है: खटमल बेड के अलावा ऐसी हर उस जगह पर पाए जा सकते हैं, जहां पर ह्यूमन रहते, आराम करते या खाते हैं। खटमल स्कूल डेस्क के नीचे, रेस्टौरेंट बेंच पर, लाइब्रेरी में कम्प्यूटर्स पर, चेयर्स पर, हॉस्पिटल बेड में या स्टोर वाल में भी मिल सकते हैं। ठीक ऐसा ही कार्पेट में भी होता है। कभी-कभी संक्रमण वाले एरिया की दीवार के सामने खड़ा हुआ ब्रश भी घर में खटमलों का संक्रमण पैदा कर सकता है। खटमल काफी अच्छी तरह से फैब्रिक्स पर चिपक सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन हब्स, जैसे कि एयरपोर्ट्स, ट्रेन स्टेशन्स और बस टर्मिनल्स भी इनके संक्रमण की काफी अच्छी जगह हो सकते हैं।
ये कर्ट्न (पर्दे की) रॉड, एयर कंडीशंर्स, फैंस और इलेक्ट्रॉनिक्स के अंदर भी चिपक सकते हैं।

खटमलों के सिर्फ गंदगी वाले घरों और कम्यूनिटी में पाए जाने की बात पर बिलकुल भी भरोसा न करें: काफी सारी अच्छी कम्युनिटीज़ और घरों में भी खटमलों की परेशानी देखी जा सकती है। एयरपोर्ट्स और कंपनी तक की हुई काफी सारी बिजनेस ट्रिप्स से भी खटमलों का संक्रमण होने का खतरा बना रहता है।



खटमलों को तलाशना


बेड को खोल लें और उसके हिस्सों को एक साइड में खड़ा कर दें: ज़्यादातर बार में आपको बॉक्स स्प्रिंग के नीचे लगे हुए फेब्रिक को हटाना होगा, ताकि आप बेहतर तरीके से चेक कर सकें और वहाँ मौजूद खटमलों का खात्मा कर सकें। बेड के फ्रेम के क्रेक्स या दरारों को भी अच्छी तरह से जाँचें, खासकर अगर वो फ्रेम लकड़ी का हो, तब (खटमलों को मेटल या प्लास्टिक के बजाय लकड़ी या फैब्रिक कहीं ज्यादा पसंद होता है)।
मैट्रेस या बॉक्स स्प्रिंग से खटमलों को मार पाना काफी मुश्किल होता है और हो सकता है, कि आपको इनमें से कुछ हिस्सों को फेंकना भी पड़े।


Khatmal Bhagane Ka Desi Totka

इसके आलावा, आप चाहें तो खटमलों को फँसाने और इन्हें भूख से मारने के लिए, खटमलों से संक्रमित मैट्रेस के ऊपर एक बग प्रूफ कवर भी डाल सकते हैं। इससे आपको एक नई मैट्रेस/बॉक्स स्प्रिंग लेने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी और साथ ही फ्यूचर में भी खटमलों को ढूंढना और मारना भी आसान हो जायेगा। (खटमलों को भूख से मरने में लगभग 400 दिन भी लग सकते हैं, इसलिए अपने कवर को कम से कम इतने वक़्त के लिए सील करने की पुष्टि जरूर कर लें।)

खटमल बेड की नीचे रखें सामान के अन्दर भी छिप सकते हैं।

नाईट स्टैंड्स और ड्रेसर को खाली करें: पहले इन्हें अन्दर और बाहर से अच्छी तरह से जाँच लें और उन्हें उल्टा कर के नीचे की लकड़ी को भी चेक कर लें। अक्सर बग्स क्रेक्स, कॉर्नर और फिटिंग वाली जगहों में छिप जाते हैं।


Dhekun Var Upay In Marathi

गद्देदार चेयर्स और सोफा को चेक कर लें: कुशन के नीचे की सिलाई, सिकुड़न, किनारों और दरारों पर जरा ज्यादा ध्यान से चेक करें। अगर आप सोफे पर सोते हैं, तो ये भी खटमलों का एक पसंदीदा अड्डा बन सकता है।
दूसरी कॉमन जगहों पर चेक करें: इनमें दीवार से लगकर हुई कारपेंटिंग (खासकर फर्नीचर और बेड के पीछे), लकड़ी पर हुए क्रेक्स, सीलिंग और दीवार के जोड़ शामिल हैं। खटमल ज्यादतर कुछ ख़ास जगहों पर ही इकट्ठे हुआ करते हैं, पर आपको कुछ खटमल या उनके अंडें घर में यहाँ-वहाँ बिखरे हुए भी मिल जायेंगे।

फ्लैशलाइट का यूज करें: किसी जगह पर खटमलों के छिपे होने या न होने का अंदाजा लगाने के लिए, इंस्पेक्टर (पेस्ट कंट्रोल वाले प्रोफेशनल लोग) कभी-कभी पायरेथ्र्म-बेस्ड (pyrethrum-based) "फ़्लशिंग एजेंट" को दरारों में डालते हैं।
विधि

खटमलों को ट्रीट और कंट्रोल करना


इंटीग्रेटेड पेस्ट मैनेजमेंट (IPM) अप्रोच अपनायें: इसमें उस जगह पर प्रिवेंटिव मेजर्स, सेनिटेशन और केमिकल्स अप्लाई किए जाते हैं।

इनसे प्रभावित चीजों को बैग में रखें और (कम से कम 122°F/50ºC पर) साफ करें: ऐसी छोटी-छोटी चीजें, जिन्हें लौंड्री नहीं किया जा सकता, आप उन्हें खटमलों से मुक्त करने के लिए गर्म कर सकते हैं। अलग-अलग चीजों को, कम से कम कुछ दिनों के लिए आप एक प्लास्टिक में लपेट कर और कहीं एक गरम, धूप वाली जगह पर (इस जगह के टेम्परेचर को थर्मामीटर के जरिए कम से कम 122°F/50ºC तक मापा जाना चाहिए) रख दें। वैसे तो खटमल फ्रीजिंग टेम्परेचर पर भी मर जाते हैं, लेकिन ऐसा हो, इसके लिए आपको इस टेम्परेचर को कम से कम 2 हफ़्तों तक बनाये रखना होगा। अगर आपको लगता है, कि पूरे घर या अपार्टमेंट का टेम्परेचर बढ़ाकर या कम कर के आप खटमलों से छुटकारा पा लेंगे, तो आप बिल्कुल गलत हैं।


Dhekun Var Upay

सारी लिनेन को हॉट पर धो लें, और हॉट सेटिंग पर ही सुखा लें। सभी लिनेन, कपड़ों, और लैदर बैग, मैट्रेस कवर्स, क्लोथिंग टेडी बियर आदि को इकट्ठा करें। इन सबको गर्म पानी से या वाशिंग मशीन की हॉट सेटिंग पर धोयें - साथ ही जिस बैग में आपने इन्हें रखा था, उसे भी धोयें। स्टीम खटमलों को मार देती है। कुछ मेट्रोपोलिटन एरिया में बेड बग्स को लौंड्री करने और सुखाकर देने की सर्विस भी ऑफर की जाती है, जिसके खटमलों को मारने की मेथड का एक और फायदा ये होता है, कि ये क्लीन आइटम्स को एक बैग में रख देती हैं, ताकि जब आप अपने घर में खटमलों को मार रहे हों, तब खटमल इन धुले हुए कपड़ों आदि में फिर से न घुस जायें।
अगर किसी चीज़ को धोया या फेंका नहीं जा सकता (जैसे कि लैदर के कीमती पर्स आदि), तो उन्हें एक नॉन-टॉक्सिक बेड बग स्प्रे (जैसे कि डायटोमेसियस अर्थ) से स्प्रे करें, उन्हें एक प्लास्टिक बैग में सील कर दें और कुछ महीनों के लिए छोड़ दें।
अगर जरूरत हो, तो बदबू हटाने के लिए इन्हें ड्राइ क्लीन कर लें।


Dhekun Upay

उनके ऊपर स्टीम डालें: आप आपके लोकल हार्डवेयर स्टोर पर से एक ऐसी सिंपल डिवाइस लेकर आ सकते हैं, जो स्टीम जनरेट करती हो। आप चाहें तो एक फ्लेक्सिबल ट्यूब अटेच करके, एक सिंपल सी इलेक्ट्रिक केटल को भी स्टीम मशीन बना सकते हैं। स्टीम की वजह से सारे खटमल और उनके अंडे मर जाने चाहिए। स्टीम को सारे कॉर्नर और सिलाइयों पर अच्छे से स्प्रे करें।

अपने घर को वैक्यूम करें: ये मैट्रेस, कार्पेट, दीवारों और दूसरी जगहों पर से बग्स और अंडों का सफाया कर देगा। मैट्रेस और बॉक्स स्प्रिंग की सिलाई, मोड़ और किनारों पर और दीवार से लगे हुए कार्पेट के किनारों पर ख़ास ध्यान दें। इसके बाद, निकले हुए वैक्यूम कंटेंट्स को सील किए हुए कचरे के बैग में डाल दें। स्टीम क्लीनिंग, उन बग्स और एग्ज का सफाया करने में मदद करती है, जो वैक्यूम की नजर से छूट गए हों।
HEPA फिल्टर वाला वैक्यूम खास तरह से प्रभावी होता है।


Dhekun Sathi Upay

खटमलों के रहने की जगह को कम करने के लिए, दीवारों के प्लास्टर में मौजूद दरारों को ठीक करें और ढीले हो रहे वालपेपर को चिपका दें: जब भी हो सके, तो जंगली जानवरों के रहने की जगह और पक्षियों के घोंसलों को हटा कर, नष्ट कर दें।

इन्सेक्टीसाइड्स यूज करके देखें: घर में मौजूद होल्स और दरारों में, जहाँ अक्सर खटमल छिपे होते हैं, लम्बे समय तक रहने वाले इन्सेक्टीसाइड्स (अक्सर पायरथ्रोइड्स) यूज किये जाते हैं। अगर आप इन दरारों और छेदों में वैक्यूम क्लीनर के जरिए मिट्टी, और कंकड़ों बगैरह को हटा देंगे, तो इन्सेक्टीसाइड्स इनके और ज्यादा अंदर तक घुस सकेंगे। आमतौर पर मिलने वाले एरोसोल (aerosol) पेस्टिसाइड्स स्प्रे, खटमलों को बिखेर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें पूरी तरह खत्म करना मुश्किल हो जाता है। दीवारों में मौजूद होल्स और दरारों आदि के लिए आप सूखे कीटनाशक प्रयोग कर सकते हैं।


Dhekun Marnyasathi Gharguti Upay

अगर इन्सेक्टीसाइड्स का यूज करने के 2 हफ़्तों बाद भी कुछ खटमल बच जायें, तो दोबारा से इन्सेक्टीसाइड्स का यूज करें। खटमलों के छिपने की सारी जगहों के बारे में पता लगाना मुश्किल होता है और इन्हीं जगहों में मौजूद अण्डों से और भी खटमल बाहर आ सकते हैं।
लोकल स्टोर्स में मौजूद ऐसे इन्सेक्टीसाइड्स "प्रोग्राम्स" (जिन्हें बार-बार यूज किया जाना पड़ता है) के मेसी और टॉक्सिक होने के बारे में अच्छी तरह से जानकारी इकट्ठी कर लें। इनमें से काफी सारे "प्रोग्राम्स" असल में सिर्फ पैसे की बरबादी के अलावा और किसी भी काम के नहीं होते हैं। दूसरे ऑप्शन्स की तलाश कर लें।

प्रोफेशनल पेस्ट कंट्रोल फर्म्स की सर्विसेज की मदद लें: एक्सपीरियंस्ड कंपनीज़ को मालूम होता है, कि खटमल किस जगह पर छिपे होते हैं और इनके पास में उन्हें हटाने के लिए जरूरी काफी तरह के टूल्स भी मौजूद रहते हैं। घर में मौजूद लोगों को भी इन प्रोफेशनल्स की पूरी मदद करनी चाहिए। आप को उन्हें घर में पूरा एक्सेस करने और मौजूद खटमलों को मारने की छूट देनी होगी और साथ ही रास्ते में मौजूद किसी भी तरह की चीज़ बगैरह को भी हटाना होगा।


Dhekun Marnyache Gharguti Upay

प्रभावित चीजों को अलग कर दें: कुछ मामलों में आपको संक्रमित मैट्रेसेस और बॉक्स स्प्रिंग को फेंकना पड़ सकता है। चूँकि खटमल बिल्डिंग के किसी भी हिस्से में फ़ैल सकते हैं, इसलिए आपको लगे हुए दूसरे रूम्स और अपार्टमेंट्स को भी चेक करना पड़ेगा। इसे आगे भी न यूज होने दें: उन चीजों को काट दें या इस तरह से खराब कर दें, कि कोई भी इन्हें यूज न कर सके और प्रॉब्लम में पड़ने से बच जाए।


सिलिका जैल अप्लाई करें: सिलिका जैल क्रिस्टल्स को पीस लें और इसे अपने बेडरूम में अच्छी तरह से फैला लें। जरा सा अपनी मैट्रेस पर, बेड के चारों तरफ और दीवार पर भी लगाएँ। सिलिका जैल के बारीक कण खटमलों से चिपक जायेंगे और फिर वो इसे निकाल नहीं पायेंगे, जिसके बाद सिलिका जैल उन्हें डिहाइड्रेट कर देगा और मार देगा। आप खुद इसे इन्हेल (सूंघे) के प्रति सावधान रहें।

डायटोमेसियस अर्थ (Diatomaceous earth) के भी सिलिका जेल की तरह ही प्रभाव होते हैं और इसे मैट्रेस की सिलाई के चारों तरफ भी और बॉक्स स्प्रिंग के साथ भी यूज किया जा सकता है। ये शार्प माइक्रो फोजिल्स जाकर सॉफ्ट बैग में कट बनाते हैं, जिसकी वजह से उनकी ब्लीडिंग शुरू हो जाती है।
अगर आप के घर में एक बिल्ली है, तो केट लिटर (क्रिस्टल सिलिका जैल) को हर 5 दिनों में बदलें, ताकि अण्डों से निकले नये खटमल भी डिहाइड्रेशन की वज़ह से मर जायें। इसे 5 हफ़्तों तक दोहरायें।
इमेज का टाइटल Get Rid of Bed Bugs


Dhekun Marne Ki Gharelu Upay

साफ करने के लिए टी-ट्री ऑइल का यूज करें: ये ऑइल घर में मौजूद खटमलों को खत्म कर सकता है।
घर को पूरा ऊपर से नीचे तक क्लीन कर लें।टी-ट्री ऑइल की जरा सी बूंदें मिलाकर सारी बेडिंग और क्लोथिंग को धो लें।सारे कार्पेट्स को वैक्यूम और वॉश कर लें।

सारे बेड्स को अलग-अलग रखें। उन सबको टी ट्री ऑइल से स्प्रे कर दें।
अंदर से लेकर बाहर तक, पूरे घर में पेस्ट कंट्रोल स्प्रे कर लें। इस स्प्रे को बनाने के लिए: करीब 500 मिलीलीटर पानी में, टी ट्री ऑइल की 18 बूँदें डालें और इसे सारे घर में––कार्पेट्स, बेड्स और फर्नीचर के ऊपर स्प्रे कर लें।
खटमलों और उनके अंडों को फौरन खत्म करने के लिए विंटरग्रीन अल्कोहल का यूज करें।

ये काफी सस्ता और आसानी से मिलने वाला तरीका है। एक स्प्रे बॉटल को पूरा विंटरग्रीन अल्कोहल से भर लें और इसे सीधे खटमलों पर और उनके नेस्ट्स पर डालें। विंटरग्रीन के कांटैक्ट में आना वाला बग जल जाएगा। आप अगर चाहें तो इस से अपने मैट्रेस और बॉक्स स्प्रिंग को भी स्प्रे कर सकते हैं।
विधि

खटमलों को एंटर होने से रोकना 


गैर-कानूनी तरीके से कचरा फेकने के खिलाफ खड़े रहें: खटमलों को कचरे वाली जगहों पर छिपना काफी अच्छा लगता है, और अगर ऐसी ही कोई साइट आपके घर के पास भी है, तो खटमल आपके घर तक पहुँचने का रास्ता निकाल ही लेंगे। इसके साथ ही ये आपकी कम्यूनिटी में मौजूद हर किसी को गंदा दिखेगा और बदबूदार भी होता है।


अपने घर में भी सावधानियाँ बरतें: मैट्रेस को खरीदते वक़्त, इसके साथ में आई हुई प्लास्टिक कवरिंग को लगे रहने दें। अपनी मैट्रेस और बॉक्स स्प्रिंग के लिए स्पेशल बेडबग कवर्स खरीद लें। इन्हें खरीदते वक़्त अच्छी क्वालिटी की जाँच कर लें और इनके हैवी ड्यूटी जिपर्स के साथ होने और ऐसे स्पेशल फेब्रिक से बने होने की पुष्टि कर लें, जो जल्दी न फटे। ऐसा कोई भी सस्ता कवर न खरीद लें, जो बेडबग्स को उनके फीडिंग ट्यूब्स को कवर पर से स्किन में चिपकने से तक रोकने लायक मोटा न हो।


Dhekun Marne Ke Upay


सेकंडहैंड बेड्स, बेडिंग और फर्नीचर्स लेते वक़्त जरा ज्यादा सावधानी बरतें: इस तरह के आइटम्स को घर पर लाने से पहले, कम से कम पूरी तरह से चेक जरूर कर लेना चाहिए।

ट्रैवलिंग करते वक़्त बेड्स और बेडबोर्ड्स को अच्छे से चेक कर लें: यूएस में तो सारे बेड्स और ब्रेकफास्ट्स, होटेल्स, मोटेल्स में उनके सारे मैट्रेस और बॉक्स स्प्रिंग्स पर कवर इन्स्टाल करने का नियम है।

अपने लगेज (सामान) को जमीन से ऊपर रखें। 


सावधान रहें: वेयरहाउस, गोदाम, ट्रक और ट्रेन आदि में ऐसे कॉमन बेडबग्स मौजूद होते हैं, जो वहाँ पर स्टोर फर्नीचर के साथ या इस जगह से शिप किए हुए सामान के साथ आपके घर तक भी पहुँच सकते हैं। अगर आप इसके बारे में जानकारी रखेंगे, तो आप खटमलों को अपने घर में आने से रोक लेंगे या फिर फौरन ही किसी प्रोफेशनल की मदद से उन्हें जल्द से जल्द कंट्रोल तो कर सकेंगे।
सलाह खटमल आमतौर पर मैट्रेस के कॉर्नर पर पाए जाते हैं। इन हिस्सों को बहुत सावधानी से चेक करें।
बेडबग्स की बाइट की वजह से होने वाली खुजली को रोकने के लिए स्किन पर विच हेजल (witch-hazel) लगा लें।


Dhekun Marayche Upay

कभी-कभी नई बाइट्स के लिए भी चेक करते रहा करें। ये आपको फ्यूचर में होने वाली तकलीफ से बचा लेगा।
बेडबग्स को मुश्किल से ही दिन के वक़्त में देखा जा सकता है। ये अक्सर रात को ही अपने ठिकाने से बाहर निकला करते हैं।
एक घर, होटल या अपार्टमेंट को पूरी तरह से खटमल मुक्त करने में कई घंटों से लेकर कई दिनों तक का वक़्त लग सकता है।

एक वालपेपर स्टीमर, स्टीम मशीन का एक सस्ता विकल्प है और ये ज्यादा पावरफुल भी होता है।
पर्दों की सिलाई में चेक करने की कोशिश करें। ये उनके छिपने और बढ़ने की पसंदीदा जगहों में से एक है।
बेडबग्स का सामना करना काफी स्ट्रेसफुल हो सकता है, इसलिए जहां तक हो सके, आप सारा काम अकेले करने से बचें। ये कंडीशन को और भी बदतर बना देगा।

Dhekun Kami Karnyache Upay

जो कुछ हो रहा है, उसे नकारने की कोशिश न करें। आप जितना जल्दी हो सके, उतना जल्दी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए काम करना शुरू कर देंगे।
लिस्ट्रीन (Listerine) भी खुजली रोकने में मदद कर सकता है। इसकी जरा सी मात्रा में एक कॉटन बॉल भिगो लें और इसे बाइट वाले एरिया पर लगा लें।
चेतावनी

खटमल बिना भोजन (ब्लड) के भी करीब तीन महीने या इससे भी ज्यादा वक़्त तक भी जिंदा रह सकते हैं और ऐसे ही अपनी छिपने की जगह में छिपे रहते हैं।

खटमल से बहुत बार काटे जाने के बाद, एक इंसान की स्किन खटमल के सलाइवा (लार) के प्रति संवेदनशील हो सकती हैं और फिर खटमल के काटे जाने से उस इंसान को एलर्जी भी हो सकती है, जिसकी वजह से उसकी स्किन पर खुजली औरImage result for bed bug bites  breast" सूजन हो सकती है। ज़रूरी है कि इन लाल, खुजली वाले स्किन के हिस्सों को स्क्रेच न जाये, नहीं तो इनमें इन्फेक्शन भी हो सकता है।


Khatmal Treatment

अगर आपको लगता है, कि आपको खटमलों ने काटा है, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। वो आपको कुछ ऐसी एंटीबायोटिक्स या एंटीसेप्टिक क्रीम प्रिस्क्राइब कर सकते हैं, जिससे इन्फेक्शन ठीक हो जाये और एलर्जिक रिएक्शन को ट्रीट करने के लिए "कोर्टिकोस्टेरोइड" और "एंटीहिस्टेमीन्स" जैसी दवाईयाँ देंगे।

अपने घर को खटमलों से मुक्त करने की पहली बार की हुई कुछ कोशिशों में सभी खटमल नहीं मरते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको कई बार इनके ऊपर अटेक करना पड़ सकता हैं, इसलिए आप को यह काम लगातार करते रहना होगा। आपको चार से पाँच ट्रीटमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है।

खटमल लंबी-लंबी दूरी तक ट्रेवल कर सकते हैं और ये सूटकेस, कपड़ों, गाड़ियों, एयरक्राफ्ट, क्रूज शिप्स और ट्रांसपोर्टेशन के ऐसे ही दूसरे मोड्स में भी सरवाइव कर सकते हैं।
"बेडबग बॉम्बस" के नाम से मशहूर पेस्टिसाइड्स का यूज न करें, जो कि बग्स की छिपने की जगह तक नहीं जाते हैं। साथ ही ये बॉम्बस आपके घर में बहुत ज्यादा केमिकल्स और टॉक्सिन्स फैला देते हैं और ये बहुत सीरियस फायर हेजार्ड्स भी होते हैं।

No comments:

Post a Comment